What is WordPress? IN HINDI WordPress kya hai?

दोस्तों अपने कई बार वर्डप्रेस(WordPress) सब्द को सुना होगा लेकिन आपको पता है वर्डप्रेस क्या होता है? वर्डप्रेस वेबसाइट केसे बनाते है|(What is WordPress?) इस पोस्ट में हम वर्डप्रेस के बारे में जानेगे|

वर्डप्रेस क्या है? What is WordPress?

वर्डप्रेस क्या है? यह एक वेबसाइट बनाने का सबसे अच्छा तरीका है

वर्डप्रेस अपनी वेबसाइट या ब्लॉग बनाने का सबसे सरल, सबसे लोकप्रिय तरीका है। वास्तव में, वर्डप्रेस इंटरनेट पर सभी वेबसाइटों के 34% से अधिक अधिकार रखता है। हां – आपके द्वारा देखी जाने वाली चार से अधिक वेबसाइटों में वर्डप्रेस द्वारा संचालित होने की संभावना है।

डोमेन क्या है ?

web hosting क्या है?

वर्डप्रेस एक ओपन-सोर्स कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम है,जिसका मातब है  कि कोई भी फ्री  में वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर का उपयोग या मॉडिफाई  कर सकता है। कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम एक टूल है जो आपकी  वेबसाइट की आस्पेक्ट  को मेनेज  करने  आसान बनता है|जेसकी वर्डप्रेस में वेबसाइट बनाए क लिए आपको कोय भी प्रोग्रामिंग नोलेज की जरुरत नथी  है|

अंतिम परिणाम यह है कि वर्डप्रेस एक वेबसाइट को किसी के लिए भी आसन- यहां तक कि ऐसे लोग भी जो डेवलपर्स नहीं हैं।

वर्डप्रेस किस तरह का वेबसाइटें बना सकती हैं?

कई साल पहले, वर्डप्रेस मुख्य रूप ब्लॉग बनाने का एक टूल  था।आजकल, कोर कोड में बदलाव के कारन और , साथ ही साथ प्लगइन्स और थीम के वजह से  आप वर्डप्रेस के साथ किसी भी प्रकार की वेबसाइट बना सकते हैं।जेसेकी की नीचेक के उदहारण|

  • Business websites
  • eCommerce stores
  • Blogs
  • Portfolios
  • Resumes
  • Forums
  • Social networks
  • Membership sites

How To Connect Domain Name with Web Hosting using NameServer

वर्डप्रेस किसने बनाया? वर्डप्रेस का इतिहास क्या  है|

2003 में वर्डप्रेस को एक स्टैंडअलोन प्रोजेक्ट के रूप में बनाया गया था, जो कि पिछले प्रोजेक्ट के एक b2 / Cafelog के ऑफशूट के रूप में उत्पन्न हुआ था।

वर्डप्रेस ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर है, इसलिए आजकल यह कंट्रीब्युटर्स  के एक विशाल community द्वारा बनाया गया है।लेकिन इसकी मूल रचना मैट मुलेनवेग और माइक लिटिल के बीच एक collaboration था।तब से, मैट मुलेनवेग काफी हद तक वर्डप्रेस का चेहरा बन गया। और वह आटोमैटिक के संस्थापक भी हैं, जो कि फॉर-प्रॉफिट WordPress.com सेवा के पीछे कंपनी है।

 

वर्डप्रेस का उपयोग कौन करता है?(Who Uses WordPress?)

वर्डप्रेस का उपयोग व्यक्तियों, बड़े व्यवसायों द्वारा किया जाता है, और हर कोई! हम वर्डप्रेस का उपयोग करते हैं! तो जिस साइट को आप अभी देख रहे हैं, वह वर्डप्रेस द्वारा संचालित है।अन्य प्रसिद्ध संस्थाओं भी  वर्डप्रेस का  उपयोग करते हैं।

यहाँ हमारे कुछ पसंदीदा उदाहरण हैं:

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft)

Microsoft अपने आधिकारिक ब्लॉग को पावर करने के लिए वर्डप्रेस का उपयोग करता है। यह विंडोज़ और स्काइप जैसे विशिष्ट उत्पादों के लिए ब्लॉग को पावर करने के लिए भी वर्डप्रेस का उपयोग करता है:blogs.microsoft.com

रोलिंग स्टोन्स (The Rolling Stones)

यहां तक कि प्रसिद्ध बैंड वर्डप्रेस से प्यार करते हैं! रोलिंग स्टोन्स की वेबसाइट पूरी तरह से वर्डप्रेस द्वारा संचालित है: rollingstones.com

WordPress.org और WordPress.com के बीच अंतर क्या है?

 

WordPress.org, जिसे अक्सर सेल्फ-होस्टेड वर्डप्रेस कहा जाता है, मुफ्त, ओपन-सोर्स वर्डप्रेस सॉफ़्टवेयर है जिसे आप अपनी खुद की वेब होस्ट पर स्थापित कर सकते हैं ताकि एक वेबसाइट बनाई जा सके जो 100% आपकी खुद की हो।

WordPress.com एक for-profit, paid service है जो WordPress.org सॉफ्टवेयर द्वारा संचालित है। इसका उपयोग करना सरल है, लेकिन आप सेल्फ होस्ट  किए वर्डप्रेस को  फ्लेक्सिबल बनाने उपयोग करसकते हैं।

आपको वर्डप्रेस का उपयोग क्यों करना चाहिए?

ठीक है, इसलिए इंटरनेट पर सभी वेबसाइटों के 34% से अधिक वर्डप्रेस का उपयोग कर रहे हैं, जिसमें व्हाइट हाउस और माइक्रोसॉफ्ट जैसी प्रसिद्ध संस्थाएं शामिल हैं।

लेकिन आपका क्या सोच रहे  है? आपको वर्डप्रेस का उपयोग क्यों करना चाहिए?

खैर, कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस प्रकार की वेबसाइट बनाना चाहते हैं, वर्डप्रेस का उपयोग करने के बहुत सारे कारण हैं। यहाँ कुछ सबसे बड़े हैं:

वर्डप्रेस फ्री और ओपन सोर्स है (WordPress Is Free And Open Source)

वर्डप्रेस का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह फ्री , ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर है।जबकि आपको डोमेन और  होस्टिंग के लिए थोड़ा सा भुगतान करने की आवश्यकता होगी, आपको कभी भी केवल वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर का उपयोग करने के लिए भुगतान नहीं करना होगा|

Themes और Plugins

वर्डप्रेस क्या है? यह एक वेबसाइट बनाने का सबसे अच्छा तरीका है

आप अपनी वेबसाइट को डिजाईन करने और कार्यों को देखने  के लिए बहुत सारे ओपन-सोर्स प्लगइन्स और थीम पा सकते हैं।

थीम्स – ये मुख्य रूप से आपकी वेबसाइट कैसी दिखती है, इसे बदल सकते हैं।

प्लगइन्स – ये मुख्य रूप से आपकी वेबसाइट के कार्यों को बदलते हैं। प्लगइन्स कुछ छोटा हो सकता है, जैसे contact form, या विशाल, जैसे ईकामर्स स्टोर बनाना।

वर्तमान में, 50,000 से अधिक मुक्त वर्डप्रेस प्लगइन्स और 5,000 मुफ्त वर्डप्रेस थीम हैं, साथ ही साथ प्रीमियम विकल्प भी हैं।

वर्डप्रेस को इनस्टॉल करना आसान है

आप कुछ बटन क्लिक करते हैं, तो आप अपनी साइट पर वर्डप्रेस इन्सटाल कर सकते हैं।

 

यह वर्डप्रेस सहायता प्राप्त करने के लिए आसान है

क्योंकि वर्डप्रेस इतना लोकप्रिय है, यदि आप कभी भी किसी भी समस्या आती  हैं तो सहायता प्राप्त करना आसान है।

Blogs
Tutorials
Forums
Facebook Groups
Developers

तो वर्डप्रेस क्या है? यह एक वेबसाइट बनाने का सबसे अच्छा तरीका है

वर्डप्रेस एक वेबसाइट बनाने का सबसे लोकप्रिय तरीका है।अगर आप ब्लॉग से लेकर ईकामर्स स्टोर तक किसी भी प्रकार की वेबसाइट बनाना चाहते हैं, तो वर्डप्रेस एक बेहतरीन विकल्प है।

बस याद रखें कि self-hosted WordPress.org और WordPress.com एक ही चीज नहीं हैं। और, ज्यादातर स्थितियों में, self-hosted WordPress.org वह है जो आप एक वेबसाइट बनाना चाहते हैं।

 

सोर्स 

 

Leave a Reply

%d bloggers like this: