What is programming language in hindi

नमस्ते दोस्तों    हम  सभी एक दुसरे से बात करने के कोय न कोय भासा(language) का उपयोग तो  करते ही है| लेकिन क्या आप लोगो पता है कंप्यूटर के लिये भी अलग अलग भासा ये होती है|उसे programming language   कहते है| दोस्तों इस पोस्ट में programming language   के बारे में जानेगे| programming language   क्या है? programming language   का  उपयोग क्या है| programming language   कोन कोन सी है |

What is programming language

एक प्रोग्रामिंग भाषा एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम बनाने के लिए कमांड, निर्देश और अन्य सिंटैक्स का एक सेट है।प्रोग्रामर्स जो कोड लिखने के लिए उपयोग करते हैं, उन्हें “उच्च-स्तरीय भाषाएं” कहा जाता है।इस कोड को “निम्न-स्तरीय भाषा” में संकलित किया जा सकता है, जिसे सीधे कंप्यूटर हार्डवेयर द्वारा मान्यता प्राप्त है।

What Is network In Hindi? LAN ,MAN,WAN Advantages & Disadvantages

एक प्रोग्रामिंग भाषा एक कंप्यूटर भाषा है जो कमांड के एक मानक रूप को बनाने के लिए इंजीनियर है।programming language का  उपयोग केवल कंप्‍यूटर के ही नहींं बल्कि कुछ मशीनों काे प्रोग्राम करने के लिये भी किया जाता है|

programming language क्या है

प्रोग्रामिंग भाषा आमतौर पर दो elements में विभाजित होती है: syntax और semantics। दोनों elements को परिभाषित करने के लिए हमेशा एक विनिर्देशन दस्तावेज़ होता है। उदाहरण के लिए, एक आईएसओ मानक सी को परिभाषित करता है, जबकि पर्ल में एक संदर्भ के रूप में एक प्रमुख कार्यान्वयन है।

एक एल्गोरिथ्म को प्रोग्रामिंग भाषा का उपयोग करके वर्णित किया गया है। प्रोग्रामिंग भाषाओं को आमतौर पर कंप्यूटर भाषा कहा जाता है; हालाँकि, कुछ लेखक प्रोग्रामिंग भाषाओं को कंप्यूटर भाषाओं का सबसेट बनाते हैं। COBOL और FORTRAN जैसी प्रोग्रामिंग भाषाओं के सबसे पुराने रूपों के बाद से, हजारों कंप्यूटर भाषाओं का विकास हुआ है

Types of programming languages

programming language क्या है

मूल रूप से नीचे दिए गए कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भाषाओं के दो प्रकार हैं:

  1. Low level language
  2. High level language

Low Level Languages

वे प्रोग्रामिंग भाषाएं जो मशीन कोड (0s और 1s) के बहुत करीब हैं, उन्हें निम्न-स्तरीय प्रोग्रामिंग भाषा कहा जाता है।इन भाषाओं में लिखे गए प्रोग्राम binary  रूप में हैं।

निम्न-स्तरीय भाषाओं के उदाहरण हैं:

  • machine language
  • assembly language

Machine Language

बाइनरी फॉर्म में दिए गए निर्देश, जिन्हें कंप्यूटर (सीपीयू) द्वारा सीधे अनुवाद किए बिना समझा जा सकता है, मशीन भाषा या मशीन कोड कहलाता है।मशीन भाषा को प्रोग्रामिंग भाषा की पहली पीढ़ी के रूप में भी जाना जाता है। मशीन भाषा कंप्यूटर की मूलभूत भाषा है और इस भाषा में programs निर्देश binary रूप में है (जो कि 0 और 1 का है)।

यह भाषा विभिन्न कंप्यूटरों के लिए अलग-अलग है।मशीन की भाषा सीखना आसान नहीं है।

Assembly Language

यह एक और निम्न-स्तरीय प्रोग्रामिंग भाषा है क्योंकि इस भाषा में लिखे गए प्रोग्राम निर्देश मशीन की भाषा के करीब हैं।असेंबली भाषा को प्रोग्रामिंग भाषा की दूसरी पीढ़ी के रूप में भी जाना जाता है।असेंबली भाषा के साथ, एक प्रोग्रामर बाइनरी कोड के बजाय symbolic instruction कोड का उपयोग करके निर्देश लिखता है।प्रतीकात्मक कोड अर्थपूर्ण संक्षिप्तीकरण हैं जैसे SUB सबस्टेशन ऑपरेशन के लिए उपयोग किया जाता है, बहु संचालन के लिए MUL और इसी तरह। इसलिए इस भाषा को निम्न-स्तरीय प्रतीकात्मक भाषा भी कहा जाता है।असेंबली लैंग्वेज में लिखे प्रोग्राम निर्देशों के सेट को mnemonic कोड भी कहा जाता है।

High-level language

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जो मानव भाषाओं के करीब हैं (उदाहरण के लिए अंग्रेजी भाषाएं) उच्च स्तरीय भाषाएं कहलाती हैं।

उच्च स्तरीय भाषाएँ अंग्रेजी भाषा के समान हैं। programs के निर्देश अंग्रेजी शब्दों का उपयोग करके लिखे जाते हैं, उदाहरण के लिए प्रिंट, इनपुट आदि। लेकिन programs निर्देश लिखने के लिए प्रत्येक उच्च स्तरीय भाषा का अपना नियम और व्याकरण होता है। इन नियमों को भाषा का वाक्य विन्यास कहा जाता है।उच्च स्तरीय भाषा में लिखे गए प्रोग्राम को चलाने से पहले मशीन कोड में अनुवादित किया जाना चाहिए। प्रत्येक उच्च स्तरीय भाषा का अपना अनुवादक programs होता है।

उच्च-स्तरीय भाषाओं के उदाहरण हैं:

  • Fortran
  • COBOL
  • Basic
  • Pascal
  • C
  • C++
  • Java

Popular Programming language   in 2019-20

  1.  C Programming Language.
  2. JAVA
  3. Python.
  4. JavaScript.
  5. Ruby.

source: codescracker

 

TOP POSTS & PAGES

Leave a Reply

%d bloggers like this: