What Is network In Hindi? LAN ,MAN,WAN Advantages & Disadvantages

नमस्ते दोस्तों आप सभीका technicalfundaz.  में स्वागत है|दोस्तों आप  network सब्द का रोज उपयोग करते होगे लिंक क्या   आपको पता है Network क्या है क्या है? Network क्या है  के कितने प्रकार होते है|(What is network and how many types OF network ?) अगर नहीं तो इस पोस्ट में हम Network क्या है?Network  के कितने प्रकार होते है|Network का इतिहास क्या है ? और भी Network के     बारे भी जानेगे ?

Network क्या है?(What Is Network)

Network क्या है? lan

दो या उससे अदिक कंप्यूटर या डिवाइस  एक साथ connect करने पर जो  device का group बनता है  उसे नेटवर्क (Network ) कहते है |किसी नेटवर्क के कंप्यूटरों को केबल,cables, telephone lines, radio waves, satellites, के माध्यम से जोड़ा जा सकता है।

एक नेटवर्क कंप्यूटर, सर्वर, मेनफ्रेम, नेटवर्क डिवाइस, , या अन्य devices से जुड़ा एक संग्रह है| जो एक device से दुसरे device में data sharing का काम करता है|नेटवर्क का श्रेष्ठ उदाहरण इंटरनेट है,जो दुनिया भर में लाखों लोगों  को आपस में जोड़ता है।

what is IP Address? Explain in Hindi

What Is Phishing Attack? Explain In Hindi

What Is Surface Web , Deep Web And Dark Web Explain In Hindi

Network Devices (Network में इस्तेमाल होने वाली Devices)

कंप्यूटर नेटवर्क में विभिन्न नेटवर्किंग devices की अलग-अलग भूमिका होती है। ये नेटवर्क डिवाइस अलग-अलग काम करने वाले कंप्यूटर नेटवर्क के विभिन्न सेगमेंट में भी काम करते हैं। हम विभिन्न नेटवर्किंग उपकरणों जैसे स्विच, राउटर, हब, ब्रिज आदि के बारे में बात करते हैं।

Network Hub:

नेटवर्क हब एक नेटवर्किंग डिवाइस है जिसका उपयोग कई नेटवर्क होस्ट को जोड़ने के लिए किया जाता है। डेटा ट्रांसफर करने के लिए एक नेटवर्क हब का भी उपयोग किया जाता है। कंप्यूटर नेटवर्क पर पैकेट के संदर्भ में डेटा स्थानांतरित किया जाता है। इसलिए जब कोई होस्ट किसी नेटवर्क हब में डेटा पैकेट भेजता है, तो हब डेटा पैकेट को उसके सभी पोर्ट से कनेक्ट करता है। इस तरह, सभी पोर्ट डेटा के बारे में जानते हैं और पोर्ट जिसके लिए इरादा है, पैकेट का दावा करता है।

हालांकि, इसकी कार्य प्रणाली के कारण, एक हब इतनासुरक्षित नहीं है। इसके अलावा, सभी इंटरफेस या पोर्ट पर डेटा पैकेट की प्रतिलिपि बनाने से यह धीमा और अधिक भीड़भाड़ वाला हो जाता है जिसके कारण नेटवर्क स्विच का उपयोग होता है।

Network क्या है?NETWORK MODEM

Network Switch:

हब की तरह, एक स्विच LAN (लोकल एरिया नेटवर्क) की परत पर भी काम करता है लेकिन आप कह सकते हैं कि एक स्विच हब की तुलना में अधिक बुद्धिमान है। जबकि हब सिर्फ डेटा अग्रेषण का काम करता है, एक स्विच ‘फ़िल्टर और फ़ॉरवर्डिंग’ करता है जो डेटा पैकेट से निपटने का अधिक बुद्धिमान तरीका है।

इसलिए, जब पैकेट स्विच के इंटरफेस में से किसी एक पर प्राप्त होता है, तो यह पैकेट को फ़िल्टर करता है और केवल इच्छित रिसीवर के इंटरफेस पर भेजता है। इस प्रयोजन के लिए, एक स्विच सीएएम (कंटेंट एड्रेसेबल मेमोरी) टेबल भी रखता है और इसका अपना सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन और मेमोरी है। CAM तालिका को अग्रेषण तालिका या अग्रेषण सूचना आधार (FIB) भी कहा जाता है।

Network क्या है?NETWORK MODEM

Modem:

एक मॉडेम हमारे दैनिक जीवन में कुछ अधिक दिलचस्प नेटवर्क डिवाइस है। इसलिए यदि आपने चारों ओर ध्यान दिया है, तो आप अपने घर में एक तार (विभिन्न प्रकार के तार) के माध्यम से एक इंटरनेट कनेक्शन प्राप्त करते हैं। इस तार का उपयोग हमारे इंटरनेट डेटा को इंटरनेट की दुनिया में ले जाने के लिए किया जाता है।

हालाँकि, हमारा कंप्यूटर 1s और 0s के रूप में   binary डेटा या डिजिटल डेटा उत्पन्न करता है और दूसरी तरफ, एक तार एक एनालॉग सिग्नल को वहन करता है और यही वह जगह है जहां एक मॉडेम आता है।

एक मॉडेम का मतलब है (मॉड्यूलेटर + डेमोडुलेटर)।एक मॉडेम का मतलब है (मॉड्यूलेटर + डेमोडुलेटर)। इसका मतलब है कि यह कंप्यूटर के डिजिटल डेटा और टेलीफोन लाइन के एनालॉग सिग्नल के बीच सिग्नल को मॉड्यूलेट और डिमॉड्युलेट करता है।

 

Network Router:

एक राउटर एक नेटवर्क डिवाइस है जो ट्रैफिक को एक से दूसरे नेटवर्क तक पहुंचाने के लिए जिम्मेदार है। ये दो नेटवर्क एक सार्वजनिक नेटवर्क के लिए एक निजी कंपनी नेटवर्क हो सकते हैं। आप एक राउटर को ट्रैफिक पुलिस के रूप में सोच सकते हैं जो विभिन्न नेटवर्क ट्रैफ़िक को अलग-अलग दिशाओं में निर्देशित करता है।

Network क्या है? NETWORK MODEM

Bridge:

यदि एक राउटर दो अलग-अलग प्रकार के नेटवर्क को जोड़ता है, तो एक ब्रिज एक ही नेटवर्क के एक भाग के रूप में दो सबनेटवर्क को जोड़ता है। आप दो अलग-अलग प्रयोगशालाओं या एक पुल से जुड़े दो अलग-अलग मंजिलों के बारे में सोच सकते हैं।

 

नेटवर्क टोपोलॉजी

नेटवर्क टोपोलॉजी शब्द एक ज्यामितीय ग्राफ(geometric graph) के संदर्भ में जुड़े devices के संबंध का वर्णन करता है।डिवाइस को वर्टिकल के रूप में दर्शाया जाता है,और device के कनेक्शन को ग्राफ पर किनारों के रूप में दर्शाया गया है।यह वर्णन करता है कि प्रत्येक डिवाइस में कितने कनेक्शन हैं, किस क्रम में है, और यह किस प्रकार की पदानुक्रम है।

Types of networks

कई अलग-अलग प्रकार के कंप्यूटर नेटवर्क हैं। कंप्यूटर नेटवर्क की विशेषता उनके आकार के साथ-साथ उनके उद्देश्य से भी हो सकती है।

 💡 Personal Area Network( PAN)

➡  एक Personal Area Network( PAN) कंप्यूटर नेटवर्क है जो किसी एक ही इमारत के भीतर एक व्यक्ति के आसपास आयोजित किया जाता है।यह एक छोटे से ऑफिस  या निवास के अंदर हो सकता है।एक विशिष्ट पैन में एक या अधिक कंप्यूटर, टेलीफोन, परिधीय उपकरण, वीडियो गेम कंसोल और अन्य व्यक्तिगत मनोरंजन उपकरण शामिल होंगे।

Network क्या है? pan

 💡 Home Area Network, ( HAN)

यदि कई व्यक्ति residenceके भीतर एक ही नेटवर्क का उपयोग करते हैं,नेटवर्क को कभी-कभी होम एरिया नेटवर्क के रूप में जाना जाता है,residence में एक एक वायर्ड इंटरनेट कनेक्शन होगा जो एक मॉडेम से जुड़ा होगा।यह मॉडेम तब कई उपकरणों के लिए वायर्ड और वायरलेस कनेक्शन प्रदान करता है।नेटवर्क आमतौर पर एक कंप्यूटर से प्रबंधित होता है, लेकिन इसे किसी भी उपकरण से एक्सेस किया जा सकता है।

Network क्या है? lan

 💡 Local Area Network( LAN)

इसे LAN भी कहा जाता है और छोटे भौतिक क्षेत्रों जैसे  office ,इमारतों के समूह या एक कारखाने के लिए डिज़ाइन किया गया है|LAN का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है क्योंकि यह डिज़ाइन करना और समस्या निवारण के लिए आसान है।व्यक्तिगत कंप्यूटर (Personal computers )और वर्कस्टेशन LAN के माध्यम से एक दूसरे से जुड़े होते हैं।हम LAN के माध्यम से विभिन्न प्रकार के टोपोलॉजी का उपयोग कर सकते हैं, ये स्टार, रिंग, बस, ट्री आदि हैं।

LAN एक साधारण नेटवर्क हो सकता है जैसे दो कंप्यूटर को कनेक्ट करना, एक दूसरे के बीच फाइल और नेटवर्क साझा करना, जबकि यह पूरी बिल्डिंग को इंटरकनेक्ट करने जितना जटिल भी हो सकता है।लैन नेटवर्क का उपयोग व्यापक रूप से प्रिंटर शेयर करने ‘ हार्ड-ड्राइव आदि जैसे संसाधनों को शेयर  करने के लिए किया जाता है।

Network क्या है? lan

♦Characteristics of LAN

  • LAN के private  नेटवर्क हैं, टैरिफ या अन्य नियामक नियंत्रणों के अधीन नहीं हैं।
  • WAN की तुलना में LAN की speed फ़ास्ट है|
  • एक लैन में विभिन्न प्रकार के मीडिया एक्सेस कंट्रोल के तरीके हैं, जिनमें से प्रमुख हैं ईथरनेट, टोकन रिंग।
  • यह एक ही इमारत, ब्लॉक या परिसर में कंप्यूटर को जोड़ता है|

♦LAN के फायदे (Advantages of LAN)

  • Resource Sharing:कंप्यूटर संसाधनों जैसे प्रिंटर, मोडेम, डीवीडी-रोम ड्राइव और हार्ड डिस्क को स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क की मदद से शेयर  किया जा सकता है। यह लागत और हार्डवेयर खरीद को कम करता है।
  • Software Applications Sharing: प्रत्येक  client के लिए अलग लाइसेंस प्राप्त सॉफ्टवेयर खरीदने के बजाय नेटवर्क पर समान सॉफ्टवेयर का उपयोग करना सस्ता है।
  • Easy and Cheap Communication: डेटा और संदेशों को आसानी से नेटवर्क वाले कंप्यूटरों पर transferred किया जा सकता है।
  • Centralized Data:सभी नेटवर्क उपयोगकर्ताओं का डेटा सर्वर कंप्यूटर की हार्ड डिस्क पर save किया जा सकता है।
  • Internet Sharing: लोकल एरिया नेटवर्क सभी LAN उपयोगकर्ताओं के बीच एक  single   इंटरनेट कनेक्शन साझा करने की सुविधा प्रदान करता है। नेट कैफे में,  single इंटरनेट कनेक्शन साझाकरण system इंटरनेट खर्चों को सस्ता रखती है।

♦LAN के नुकसान(Disadvantages of LAN)

  • High Setup Cost: हालाँकि, शेरिंग कंप्यूटर संसाधनों के कारण LAN समय के साथ लागत बचाएगा, लेकिन स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क स्थापित करने की   setup  लागत अधिक है।
  • Privacy Violations: administrator का data कोयभी CLINT चेक कर सकता है|
  • LAN Maintenance Job:लोकल एरिया नेटवर्क के लिए LAN एडमिनिस्ट्रेटर की आवश्यकता होती है, क्योंकि लोकल एरिया नेटवर्क में सॉफ़्टवेयर इंस्टॉलेशन या हार्डवेयर विफलताओं या केबल में गड़बड़ी की समस्याएँ होती हैं। इस फुल टाइम जॉब में LAN एडमिनिस्ट्रेटर की जरूरत होती है।
  • Covers Limited Area:लोकल एरिया नेटवर्क एक कार्यालय, एक इमारत या पास की इमारतों के समूह जैसे एक छोटे से क्षेत्र को कवर करता है|

 

 💡 Metropolitan Area Network (MAN)

यह 1980 के दशक में विकसित किया गया था। यह मूल रूप से LAN का एक बड़ा संस्करण है। इसे MAN भी कहा जाता है और LAN जैसी ही तकनीक का उपयोग करता है। इसे पूरे शहर में विस्तारित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह एक बड़े नेटवर्क में कई LAN को जोड़ने का साधन हो सकता है या यह एकल केबल हो सकता है। यह मुख्य रूप से एकल निजी कंपनी या सार्वजनिक कंपनी द्वारा संचालित किया जाता है|

Network क्या है?man

 

♦Characteristics of MAN

➡ यह आमतौर पर towns  और शहरों (50 किमी) को कवर करता है|

➡ MAN के लिए प्रयुक्त संचार माध्यम ऑप्टिकल फाइबर, केबल आदि हैं।

 

♦Advantages of MAN

:arrow:फाइबर ऑप्टिक केबल के माध्यम से high-speed communication प्रदान करते हैं।

:arrow:यह बड़े नेटवर्क के लिए एक अच्छी बैक बोन प्रदान करता है और WANs को अधिक पहुंच प्रदान करता है

:arrow:MAN में प्रयुक्त दोहरी बस एक साथ दोनों दिशाओं में डेटा के संचरण में मदद करती है।

♦Disadvantages of MAN

:arrow:एक स्थान से दूसरे स्थान पर MAN कनेक्शन के लिए अधिक केबल की आवश्यकता होती है।

:arrow:सिस्टम को हैकर्स और औद्योगिक जासूसी  के ग्राफिकल क्षेत्रों से सुरक्षित बनाना मुश्किल है।

 💡 Wide Area Network (WAN)

इसे WAN भी कहा जाता है। WAN private  हो सकता है या यह सार्वजनिक पट्टे पर नेटवर्क हो सकता है। इसका उपयोग उस नेटवर्क के लिए किया जाता है जो किसी देश को  कवर करना या राज्यों जैसी बड़ी दूरी को कवर करता है। इसे डिजाइन और मेंटेन करना आसान नहीं है। WAN द्वारा प्रयुक्त संचार माध्यम PSTN या सैटेलाइट लिंक हैं। WAN कम डेटा दरों पर काम करता है।

Network क्या है? wan

♦Characteristics of WAN

यह आम तौर पर बड़ी दूरी (राज्यों, देशों, महाद्वीपों) को कवर करता है।

संचार माध्यम का उपयोग उपग्रह, सार्वजनिक टेलीफोन नेटवर्क हैं जो राउटर द्वारा जुड़े हुए हैं|

Advantages of WAN

➡ एक बड़े भौगोलिक क्षेत्र को शामिल करता है ताकि लंबी दूरी का व्यवसाय एक नेटवर्क पर जुड़ सके।

➡ कार्यस्थानों को जोड़ने के साथ सॉफ्टवेयर और संसाधन साझा करता है।

➡ संदेश नेटवर्क पर किसी अन्य व्यक्ति को बहुत तेज़ी से भेजे जा सकते हैं। इन संदेशों में उनके साथ शामिल चित्र(photos), ध्वनियाँ (music) या डेटा हो सकते हैं (जिन्हें attachments  कहा जाता है)।

➡ नेटवर्क पर हर कोई एक ही डेटा का उपयोग कर सकता है। यह उन समस्याओं से बचता है जहाँ कुछ उपयोगकर्ताओं के पास दूसरों की तुलना में पुरानी जानकारी हो सकती है।

♦Disadvantages of WAN

➡ बाहरी लोगों को नेटवर्क में प्रवेश करने और बाधित करने से रोकने के लिए एक अच्छे फ़ायरवॉल की आवश्यकता है।

➡ एक नेटवर्क स्थापित करना महंगा, धीमा और जटिल हो सकता है। जितना बड़ा नेटवर्क उतना ही महंगा।

➡ एक बार सेट होने के बाद, नेटवर्क को बनाए रखना एक पूर्णकालिक काम है, जिसके लिए नेटवर्क पर्यवेक्षकों और तकनीशियनों को नियोजित किया जाना चाहिए।

➡ सुरक्षा एक वास्तविक मुद्दा है जब कई अलग-अलग लोगों के पास अन्य कंप्यूटरों से जानकारी का उपयोग करने की क्षमता होती है। हैकर्स और वायरस के खिलाफ संरक्षण अधिक जटिलता और खर्च जोड़ता है।

 

Network FAQ

♥नेटवर्क और नेटवर्किंग में क्या अंतर है?

➡ नेटवर्क और नेटवर्किंग के बीच मुख्य अंतर यह है कि नेटवर्क सूचना और संसाधनों का आदान-प्रदान करने के लिए संचार माध्यमों से जुड़े कंप्यूटिंग उपकरणों का एक संग्रह है, जबकि नेटवर्किंग नेटवर्क बनाने, बनाए रखने, सुरक्षित करने और समस्या निवारण का अभ्यास है।

♥नेटवर्क कनेक्शन कैसे काम करता है?

➡ राउटर कई नेटवर्क को एक साथ जोड़ते हैं। वे उन नेटवर्क पर कंप्यूटर को इंटरनेट से भी जोड़ते हैं। राउटर सभी नेटवर्क वाले कंप्यूटरों को एक ही इंटरनेट कनेक्शन साझा करने में सक्षम बनाते हैं, जिससे पैसे की बचत होती है। … यह एक नेटवर्क पर भेजे जा रहे डेटा का विश्लेषण करता है|

♥क्या नेटवर्क एक इंटरनेट है?

इंटरनेट वर्ल्ड वाइड वेब का पर्याय नहीं है। इंटरनेट नेटवर्क का एक विशाल नेटवर्क है, एक नेटवर्किंग बुनियादी ढांचा है। यह वैश्विक रूप से लाखों कंप्यूटरों को एक साथ जोड़ता है, एक नेटवर्क बनाता है जिसमें कोई भी कंप्यूटर किसी भी अन्य कंप्यूटर के साथ संचार कर सकता है जब तक कि वे दोनों इंटरनेट से जुड़े हों|

 

DOWNLOAD Network क्या है PDF

 

source: studytonight,study

आपने क्या सिखा?

दोस्तों हमने हमने इस पोस्ट में network क्या है? network के टाइप कितने है और कोन कोन है? उसके बारेमें बताने की कोसिस कियी है| दोस्तों हम उमीद करते है की इसे पढ़ने के बाद आप network के बारे सब अच्छे जान गए होगे| तो इसी बात पे इस पोस्ट को like कीजिये और इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करिए|दोस्तों आपको और कुछ network के बारे या technology में सवाल है तो हमें कोमेंट करके  पूछ सकते है |

हामरे वेबसाइट की लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कीजिये और TELEGRAM GROUP में ज्वाइन  कीजिये| साथी साथ हमारे फेसबुक पेज को भी लायिक करे|

 THANK YOU  😀 😀 😀 

 

Leave a Reply

%d bloggers like this: