484 views
Hacking Tips

What is Foot-printing?Foot-printing kya hai?फूट -प्रिन्टिंग क्या हे?

नमस्ते| इस पोस्ट में हम फूट -प्रिन्टिंग (Foot-printing )क्या हे? फूट प्रिन्टिंग (Foot-printing ) केसे करते हे वह जानगे|

फूट -प्रिन्टिंग (Foot-printing )क्या हे?

एक हैकर को किसिबी को हैक करने के लिए उस सिस्टम के बारेमे जगाकारी प्राप्त करनी होती  है, चाहे वो एक वाइट/ एथिकल हैकर हो या ब्लैक हट हैकर दोनों को ये करना पड़ता हे|किसीभी सिस्टम या टारगेट के बारेमे जानकरी हसली/एकत्र/कलेक्ट करने की प्रोसेस को  फूट- प्रिन्टिंग (Foot-printing ) कहते हे| जेसे की ip एड्रेस , सर्वर की जानकारी , ईमेल की जानकारी etc..

 

क्या फूट-प्रिन्टिंग (Foot-printing )इललीगल है?

फ़ुटप्रिंट हैकिंग का पहला प्रोसेस है, इसी लिए  गैरकानूनी नहीं  है, इसे  एक ब्लैक हेट हैकर भी करता है और एक वाइट हेट हैकर भी करता है’। यहूडोनो के लिए बहुत जरुरी है, नहीं तो  कोई हैकर हैकिंग है ना कर साता। क्यूकी फुटप्रिनिंग का मतलब अपने टारगेट  के बारेमे पता  लगना है।

 

फूट -प्रिन्टिंग दो तरह की होती है

1.पैसिव फूट -प्रिन्टिंग

2.एक्टिवफूट -प्रिन्टिंग

फूट -प्रिन्टिंग  केसे करे ?

एसे तो फूट -प्रिन्टिंग  करने के रास्ते हे | लेकिन हम कुछ बेसिक के बरमे जानगे|

 

पैसिव फूट- प्रिन्टिंग – हैकर टारगेट से जुडी जानकारी सर्च इंजिन  like Google, Yahoo and Bing सर्च इंजन से जुटाता है| यहा पर हैकर टारगेट सिस्टम से डायरेक्ट कोई connection नहीं बनता है|

एक्टिव फूट- प्रिन्टिंग – एक्टिव फूट- प्रिन्टिंग  में हम वेबसाइट को डाउनलोड करके वेबसाइट में error, लूप होल को find करते है ईमेल ट्रैकिंग करते है ईमेल की जानकारी को जुटते है और सर्वर की जानकारी को जुटते है जैसे सर्वर का ऑपरेटिंग सिस्टम, सर्वर टूल्स, राऊटर पाथ etc.

 

  • By Search on सर्च इंजिन  :- ये सबसे आसन पार्ट है फूट- प्रिन्टिंग  का । इसमें हम अपने टारगेट को किसी भी सर्च इंजिन पर सर्च करते है ताकि हमे उसके बारे में कोई काम कि डिटेल मिल जाए । सर्च इंजिन  इनफोमेसन  का काफी अच्छ सौर्स होता है जैसे कि Google, Bing, Yahoo, etc. आप कोई भी सर्च इंजिन  इस्तेमाल कर सकते है ।

 

  • nslookup कमांड :- इस कमांड का इस्तेमाल आप कैसे भी कर सकते जैसे कि आप  लिनक्स  या  विंडोज में इसतमाल कर सकते है । इस कमांड को इस्तमाल करने के लिए आपको सबसे पहले कमांड प्रोमट ओपन करना है उसके बाद टाइप करना है nslookup <website_name> और Enter बटन दबाना है । For Example :-
    अगर आपको एक वेबसाइट www.example.com के बारे में कुछ इनफोमेसन  चाहिए तो आप टाइप करेंगे :
    nslookup www.example.com ये आपको उसका IP Address दिखा देगा ।
  • Ping कमांड :- ये कमांड आपके टारगेट से Connectivity चेक करती है । मतलब ये कमांड चेक करती है कि जिस सिस्टम  को आप हैक करना चाहते है वो अभी चल रहा है या नहीं । चल रहा का यह मतलब ये ही कि वो ऑनलाइन है या ऑफलाइन । अगर आपका टारगेट ऑफलाइन है तो आपके लिए हैक करना लगभग नामुमकिन है । इस कमांड को इस्तेमाल करना भी काफी आसान है ।
  • PING <target_address>      PING www.example.com
  • Whois Lookup :- Whois Lookup फूट- प्रिन्टिंग  में काफी मदद   करता है । अगर आपको किसी भी डोमेन (Domain) (www.example.com) कि डिटेल चाहिए तो whois lookup best है । यहाँ से आप फोमें के मालिक  (owner)  की डिटेल, मोबाइल नंबर ,   ईमेल , सरवर Etc की जानकारी ले सकते है । इसके लिए www.whois.com/whois  ओपन  करके अपने टारगेट  डोमेन (Domain)  का नाम लिखना है और सर्च  पर क्लिक करना है।

 

फूट- प्रिन्टिंग  करने के लिए आपको कलाई लिनक्स में भी बहुत सारे टूल्स  मिलेंगे।  उम्मीद है आपको मेरा ये पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको मेरा ये पोस्ट पसंद आया है तो इसे शेयर भी करिये।

 

One comment

Leave a Reply