Android Tricks Tech News

Sarahah app is going viral, but what is it and how does it work? In Hindi

वेब पर एक नया वायरल हिट है और इसे साराह कहा जाता है|हां, ये साराह ऐप अपने फेसबुक फीड्स पर पॉप अप करते हुए लाखों वेब यूज़र  के पास सटीक प्रश्न है।यह सभी जगह पर है|शायद आप पहले से ही ऐप के बारे में सुना होगा यदि आप फेसबुक या स्नैपचैट पर हैं आप साराह के माध्यम से सैकड़ों और आपके दोस्तों द्वारा साझा की गई हजारों पदों को देख सकते हैं। यह सब क्या है?चलिए अपने सभी सवालों के जवाब यहां दिए हे |

कुछ लोग पहले से ही इस ट्रेंडिंग सामान के बारे में जानते हैं जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, विशेष रूप से फेसबुक हालांकि कुछ लोग इस ऐप के बारे में बिल्कुल नहीं जानते हैं कि यह ऐप क्या है खैर, यह एक ऐसा एप्लिकेशन है जिसे एंड्रॉइड और आईओएस दोनों उपयोगकर्ताओं द्वारा डाउनलोड किया जा सकता है। यह Google Play Store पर और साथ ही ऐप स्टोर पर उपलब्ध है। ऐप ने केवल फरवरी में ही Play Store को मारा, और कुछ ही महीनों के भीतर ऐप जंगली आग की तरह फैल गया है और 50 लाख से अधिक डाउनलोड पहले से ही हासिल करने में कामयाब रहा है।

साराह ऐप क्या है?

साराह एक अरबी शब्द है जिसका अर्थ है ईमानदारी। यह एक अज्ञात मैसेजिंग ऐप है जो लोगों को किसी भी यादृच्छिक व्यक्ति को संदेश भेजता है, अगर उस व्यक्ति में ऐप स्थापित हो। उस व्यक्ति को खोजने के लिए या तो आपके पास उस व्यक्ति की साराह प्रोफ़ाइल का लिंक होगा या आप उपयोगकर्ता आईडी या ईमेल पते के माध्यम से प्रोफ़ाइल खोज सकते हैं। हालांकि, एप के गुमनाम प्रकृति को देखते हुए, खोज फ़ंक्शनैलिटी उतनी ही अच्छी नहीं है जितनी आप फेसबुक या ट्विटर में प्राप्त करते हैं।

साराह, वापस फरवरी में एक वेबसाइट के रूप में एक सऊदी अरब डेवलपर के रूप में पेश किया गया था – ज़ैन अल अब्दीन ताविक। हालांकि, डेवलपर यह बाद में सोचा कि ऐप एक ऐप के रूप में वायरल हो सकता है। जब तौफीक ने 13 जून को साराह के ऐप संस्करण को आईओएस ऐप स्टोर और गूगल प्ले दोनों पर जारी किया था। और उम्मीद के अनुसार, यह बिल्कुल जंगल की आग में चला गया

ऐप वायरल क्यों चला गया है, इस कारण के कारण संदेश प्राप्त करने वाले को प्रेषक की पहचान को भी नहीं पता। असल में, संदेश गुमनाम रूप से भेजा जाता है उदाहरण के लिए, संभवत: यह किसी ऐसे व्यक्ति को कबूल करने के लिए एक शानदार आवेदन है जो संभवतः आप उन्हें व्यक्ति में कभी नहीं कह सकते।

साराह ऐप का उपयोग कैसे करें?

अब जब कि आप ऐप के बारे में जानते हैं और इसके जोखिमों को समझते हैं, तो समझ लें कि आप इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं।

साराह उपयोगकर्ता बनने और अपने दोस्तों को बेवकूफ़ बनाने के लिए पहला कदम, और किसी को कुछ स्वीकार करना आवेदन को स्थापित करना है। यदि आप एक एंड्रॉइड उपयोगकर्ता हैं, तो आप Google Play स्टोर पर एप को पकड़ सकते हैं, आईओएस यूजर्स इसे ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। एप्लिकेशन को इंस्टॉल करने पर, अब आपको ईमेल आईडी, पासवर्ड और नाम के साथ सिंग उप करना होगा। अब आप जाने के लिए अच्छा है साराह ऐप के साथ एक खाता बनाने के बाद, आप सीधे अपने साराह प्रोफ़ाइल के लिंक को फेसबुक, ट्विटर, या किसी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म से साझा कर सकते हैं ताकि आपके दोस्त  को पता चल सके।

अब जब आपके मित्र अब जानते हैं कि आप साराह में हैं, तो वे आपको एक गुमनाम संदेश भेजेंगे, और आप जो भी देखेंगे वह संदेश है। कोई नाम नहीं होगा, प्रेषक के बारे में कहीं भी कोई जानकारी नहीं है इसी तरह, आप अपने मित्रों को भी संदेश भेज सकते हैं। आप केवल संदेश प्राप्त कर सकते हैं और वैसे भी जवाब नहीं दे सकते। हालांकि, ऐसा लगता है कि साराह को यह सुविधा जल्द ही मिल जाएगी, क्योंकि वेबसाइटों का कहना है, “अब आप संदेशों का जवाब नहीं दे सकते। हम इस विकल्प का अध्ययन कर रहे हैं।”

 

 

 

Leave a Reply