Uncategorized

I/O 2018: Top Features Of Android P

Google I/O 2018: गूगल ने लांच किया Android P,

 

I/O 2018 डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस में टेक्नोलॉजी दिग्गज गूगल ने आधिकारिक तौर पर एंड्रॉयड P मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम को पेश किया. इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग को खास तौर पर ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. इसमें अडाप्टिव बैटरी, अडाप्टिव ब्राइटनेस, ऐप एक्शन, स्लाइसेस और इसी तरह के कुछ नए फीचर्स दिए गए हैं.

Android P के Features

एआई और ऐडेप्टिव बैटरी फीचरः

  • कंपनी ने एंड्रॉइड P के बारे में बात करते हुए कहा कि इसमें AI का खास ध्यान रखा गया है। एंड्रॉइड P में ऐडेप्टिव बैटरी फीचर दिया गया है जो मशीन लर्निंग को यूज करते हुए आपके स्मार्टफोन की बैटरी सेव करता है।

 

ऐडेप्टिव ब्राइटनेस फीचरः ML Kit

  • इसके अलावा एंड्रॉइड P में मशीन लर्निंग वाला ऐडेप्टिव ब्राइटनेस फीचर भी दिया गया है। इसके साथ ही कंपनी ने डेवेलपर के लिए ML Kit लांच किया है जो डेवेलप को मशीन लर्निंग ऐप्स में देने में मदद करेगा।

 

डिजिटल वेलबींगः

  • इस फीचर के जरिए उन लोगों पर लगाम लगाई जा सकेगी जो बिना कंट्रोल के इंटरनेट का इस्तेाल करते हैं। अगर आप घंटो यूट्यूब पर वेब सीरिज देखते हैं, तो ये आपको एक ब्रेक लेने की भी याद दिलाएगा। इसके लिए एक नया डैशबोर्ड भी दिया गया है।

 

SUSH फीचरः

  • एंड्रॉइड P में SUSH नाम का फीचर दिया गया है जो Do Not Disturb को शुरू कर देता है। इस दौरान डिस्प्ले पर किसी तरह के नोटिफिकेशन्स नहीं दिखाई देंगे।

 

गेस्चर सपोर्टः

  • एंड्रॉयड P को नया गेस्चर सपोर्ट भी मिला है। इसके अलावा, एंड्रॉयड P गूगल के नए डिजिटल वेलबीइंग इनीशिएटिव के तहत स्मार्टफोन की लत छुड़ाने में भी मदद करेगा।

 

स्लाइसेज

  • स्लाइसेज (Slices) आपको सबसे ज्यादा इस्तेमाल करने वाले एप की और अधिक जानकारी देता है। जैसे आप टैक्सी सर्विस देने वाली एप ‘Lyft’ गूगल सर्च में सर्च करेंगे तो आपको स्लाइस में प्राइस और राइड टाइम आदि की जानकारी मिल जाएगी जिससे आप राइड जल्द से जल्द बुक कर पाएंगे।

 

गूगल लेंसः

  • गूगल लेंस की मदद से ये शब्दों की पहचान कर सकेगा। स्मार्ट टेक्सट सिलेक्शन फीचर में यूजर्स टेक्स्ट बुक से फोन में आसानी से कॉपी पेस्ट कर सकेंगे। जैसे किसी मेन्यू की तरफ कैमरा घुमाने पर आप ये जान सकेंगे कि वो डिश क्या है।

 

एप्प एक्शंसः

  • एंड्रॉयड पी में एप्प एक्शंस भी मौजूद है जो यह बताएगे कि आपको क्या करने की जरूरत है ताकि आप ज्यादा तेज और रचनात्मक हो सकें।

 

नेविगेशनः

  • नेविगेशन VPS में स्मार्टफोन के कैमरा के जरिए नेविगेट किया जा सकेगा। इस फीचर में कैमरे के इस्तेमाल के जरिए ये पता किया जा सकेगा कि आप कहां है और आपको कहां जाने की जरूरत है।

 

एंड्रॉयड P बीटा गूगल पिक्सल स्मार्टफोन्स के लिए उपलब्ध है। कंपनी ने जानकारी दी है कि एंड्रॉयड P बीटा अपडेट जिन स्मार्टफोन्स को शुरुआत में उपलब्ध होंगे उनमें सोनी एक्सपीरिया XZ2, शाओमी Mi मिक्स 2s, नोकिया 7 प्लस, ओप्पो R15 प्रो, वीवो X21, वनप्लस 6 और Essential PH-1 शामिल हैं।

Leave a Reply