Google Play पर 17 ऐसे ऐप्स हैं’द जो चुरा सकते हैं, जो आपके निजी डेटा हैं: रिपोर्ट


Google Play में कथित तौर पर कम से कम 17 ऐप हैं, जो कि हिडनएड्स नाम से ट्रोजन ग्रुप का ही एक हिस्सा है। यदि साइबर स्पेस फर्म अवास्ट की माने तो ये ऐप एक बड़े ऐपऐड्स कैंपेन का हिस्सा हैं, जो मुख्य रूप से भारत और दक्षिण पूर्व एशिया में यूज़र्स को लक्ष्य बनाया था। अवास्ट के शोधकर्ताओं ने पाया कि इन ऐप्स को ढ़ाला तो गेम के रूप में है, लेकिन उन्हें बाधा वाले विज्ञापन दिखाने के लिए डिज़ाइन किया गया है और यह यूज़र्स की व्यक्तिगत जानकारी को चुरा सकते हैं। शोधकर्ताओं ने देखा कि ये ट्रोजन एप्स अपने आइकॉन को डिवाइस में छिपाने की क्षमता रखते हैं और समय-समय पर डिवाइस पर ऐसे विज्ञापन दिखाते हैं, जिनके टुकड़े नहीं किए जा सकते हैं।अवास्ट के शोधकर्ताओं की टीम ने शुरू में ट्रोजन परिवार के एक हिस्से में हिडनएड ट्रोजन से संबंधित कुल 47 ऐप्स की खोज की। हालाँकि, Google ने कंपनी से रिपोर्ट प्राप्त करने पर उन ऐप्स में से 30 को हटा दिया।

अवास्ट टीम द्वारा खोजे गए कुछ ट्रोजन ऐप्स के बारे में दावा किया जाता है कि वे यूज़र्स क विज्ञापन दिखाने के लिए रूसी को भी खुलेते हैं। क्योंकि एप्लिकेशन एक निश्चित समय सीमा के बाद अपने आइकॉन को छिपा देते हैं, इसलिए उपयोगकर्ता अपने डिवाइस पर देखे जाने वाले विज्ञापनों के बार-बार दिखाई देने का कारण समझने में सक्षम नहीं होते हैं। हालांकि ये ट्रोजन ऐप्स को डिवाइस के ऐप मैनेजर के जरिए से अनइंस्टॉल किया जा सकता है, क्योंकि ये केवल वहीं दिखाई देते हैं।

अवास्ट टीम ने पाया कि प्रत्येक खोजे गए एप्लिकेशन में एक अलग डेवलपर का है, जो Google Play पर एक सामान्य ईमेल पते के साथ बुकिंग करता है।

कुल मिलाकर, ट्रोजन योजना में इन ऐप्स को 1.5 करोड़ से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है। सबसे अधिक डाउनलोड किए गए कुछ टॉप ऐप्स, जो इस खबर को लिखन तक प्ले स्टोर पर लाइव थे, उनमें स्केट बोर्ड – नया, हिडन डिफरेंसेस, स्पॉट हिडन डिफरेंस, टोनी शूट – न्यू और स्टैकिंग गाईज शामिल हैं।

->



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: