सैमसंग को दावा है, अगले साल से स्मार्टफोन के साथ नहीं मिलेंगे!


सैमसंग अगले साल से अपने स्मार्टफोन के साथ एक विवादास्पद कदम उठाने की योजना बना रही है। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कंपनी अगले साल से अपने स्मार्टफोन के साथ रिटेल बॉक्स में चार्जर को शामिल नहीं करेगी, यानी अगले साल से कंपनी अपने स्मार्टफोन के साथ ग्राहकों को साझेदार मुफ्त नहीं देगी। संभावना है कि कंपनी के इस कदम से स्मार्टफोन की कीमत में गिरावट आ सकती है। रिपोर्ट यह भी बताती है कि वर्तमान में इस संबंध में विस्तृत जानकारी नहीं है, लेकिन उद्योग से जुड़े सूत्रों ने प्रकाशन को कहा कि जानकारी दी है कि सैमसंग इस योजना पर विचार कर रही है।दक्षिण कोरियाई प्रकाशन ETNews ‘ रिपोर्ट के लिए, सैमसंग अपने स्मार्टफोन रिटेल बॉक्स में अगले साल से चार्जर को शामिल नहीं करने की योजना बना रही है।

माना जा रहा है कि कंपनी यह कदम स्मार्टफोन की लगातार बढ़ती कीमत को कम करने के लिए उठा रही है। रिपोर्ट की मानें, तो स्मार्टफोन में 5 जी सपोर्ट को पेश करना भी इसका एक कारण हो सकता है।

इसका एक कारण यह भी हो सकता है कि वर्तमान में हर किसी के घर में कई साझेदार मौजूद होते हैं, चाहे वे USB टाइप-सी चार्जर हो या फिर टाइप-ए चार्जर … तो ऐसे में नए स्मार्टफोन के साथ साझेदार को हटाना नहीं बड़ी बात भी नहीं होगी। वर्तमान में इस बारे में सैमसंग ने कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है, यह केवल अटकले हैं।

अगर अगले साल से ऐसा हो जाता है, तो सैमसंग के फोन की कीमतों में गिरावट देखी जाएगी … लेकिन अभी तक? वर्तमान में यह नहीं कहा जा सकता है। रिपोर्ट का कहना है कि साझेदार स्मार्टफोन के महंगे कंपोनेंट्स में शामिल नहीं होता है, तो ऐसे में चार्जर का स्मार्टफोन के रिटेल बॉक्स से हटाने के बाद भी स्मार्टफोन की कीमतों में ज्यादा कमी नहीं देखी जा सकती है।

हाल ही में खबर आई थी कि Apple भी अपने iPhone 12 के रिटेल बॉक्स से वायर्ड हेडफोन के साथ-साथ साझेदार को हटाने वाली है। यकीनन स्मार्टफोन इंडस्ट्री द्वारा उठाया गया यह बड़ा कदम होने वाला है और अगर यह दो बड़ी कंपनियों इस तरह के कदम उठाती हैं तो दूसरे स्मार्टफोन निर्माताओं को भी इसे अपना बनाना पड़ेगा।

सैमसंग ने कहा पुष्टि की है कि उनका अगला अनपैक्ड 2020 ईवेंट 5 अगस्त को होने वाला है, इस इवेंट में कंपनी गैलेक्सी नोट 20 सीरीज़, सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड 2 और सैमसंग गैलेक्सी जेड फ्लिप के 5 जी वेरिएंट को पेश कर सकती है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: