यो WhatsApp डाउनलोड करे फ्री में


क्या आप यो व्हाट्सएप के बारे में जानते हैं। यो व्हाट्सएप भी नॉर्मल व्हाट्सएप की तरह ही काम करता है। दोस्तों, आपने व्हाट्सएप और जीबी व्हाट्सएप के बारे में तो सुना ही होगा। आजकल सभी लोग व्हाट्सएप के साथ-साथ जीबी व्हाट्सएप का भी इस्तेमाल करते हैं।

यो व्हाट्सएप में आपको कई ऐसे फीचर्स मिलते हैं जो कि आप नॉर्मल व्हाट्सएप में नहीं देख सकते। आइए जानते हैं कि यो व्हाट्सएप एप क्या है और इसे आप कैसे डाउनलोड कर सकते हैं। साथ ही साथ हम इसके फीचर्स के बारे में भी जानेंगे। यो व्हाट्सएप व जीबी व्हाट्सएप को पूरी दुनिया में करोड़ों लोग इस्तेमाल करते हैं।

Yo WhatsApp क्या है?

यो व्हाट्सएप आधिकारिक व्हाट्सएप का एक मोड ऐप है जिसे yousef al basha द्वारा डेवलप किया गया है। व्हाट्सएप के डेवलपर के नाम पर ही इस व्हाट्सएप का नाम यो व्हाट्सएप रखा गया है।

मोड ऐप का मतलब होता है कि जब कोई ऐप पहले से ही उपलब्ध होता है। लेकिन उस ऐप में कुछ बदलाव करके या फिर कुछ नए फीचर्स जोड़कर एक नए ऐप को बनाना मोड एप कहलाता हैं। यो व्हाट्सएप ऑफिशल व्हाट्सएप ऐप से थोड़ा अलग है। यो व्हाट्सएप को आप समय-समय पर अपडेट भी कर सकते हैं।

दोस्तों, यो व्हाट्सएप एप को अपने डिवाइस में डाउनलोड करने से पहले उसके फीचर्स के बारे में जानना बहुत ही आवश्यक है। ताकि आप यो व्हाट्सएप एप का सही तरीके से इस्तेमाल कर सकें। तो आइए जानते हैं कि यो व्हाट्सएप एप के क्या फीचर्स है।

यो WhatsApp डाउनलोड करे

Download YoWhatsApp

Yo WhatsApp features:-

यो व्हाट्सएप एप में ऐसे कई फीचर्स है जो कि एक ऑफिशियल व्हाट्सएप में आपको नहीं मिलेंगे यो व्हाट्सएप एप के फीचर से इसको ऑफिशियल व्हाट्सएप ऐप से अलग बनाते हैं। इस व्हाट्सएप के फीचर्स वह न्यू सेटिंग की वजह से ही करोड़ों लोग आज इसका इस्तेमाल कर रहे हैं।

Hide vedio & Audio call:-  यो व्हाट्सएप एप में आप अपनी वीडियो कॉल व ऑडियो कॉल के ऑप्शन को हाइड कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके पास कोई भी व्हाट्सएप के द्वारा वीडियो कॉल या फिर ऑडियो कॉल नहीं कर सकता।

Theme change:-  यो व्हाट्सएप एप में आप को थीम चेंज करने का विकल्प भी मिलता है। जिससे आप अपने चैट बॉक्स के सेक्शन पर लगा सकते हैं। यदि आपको व्हाट्सएप की कोई भी थीम पसंद ना आए तो आप इसमें अपनी कोई थीम भी लगा सकते हैं।

Hide blue & double tick:-  दोस्तों आप यो व्हाट्सएप में कई कमाल के फीचर्स पाते हैं। इसमें आपको टिक हाइड करने का ऑप्शन भी मिलता है। यानि कि यदि आप चाहते हैं कि आप के द्वारा पढ़े गए मैसेज का sender को पता ना चलेेेे तो आप ब्लू टिक और डबल टिक के ऑप्शन को हाइड भी कर सकते है। यानि कि अब सेंडर को यह पता नहीं चलेगा कि आप मैं उसके द्वारा भेजे गए मैसेज को रीड किया है या नहीं।

App Lock:-  यो व्हाट्सएप ऐप में आपको बहुत ही शानदार विकल्प एप लॉक का मिलता है। इसमें आपको अपने व्हाट्सएप पर लॉक लगाने के लिए किसी अन्य ऐप को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होती। यानि कि आप व्हाट्सएप सेटिंग में जाकर यो व्हाट्सएप को लॉक कर सकते हैं। जिससे आपका ऐप सुरक्षित भी रहता है।

No need to save contact:-  जब कभी भी आप ऑफिशल व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं तो उसमें आप उन्हीं लोगों को मैसेज भेज सकते हैं जिनका नंबर आपके मोबाइल में सेव हो। लेकिन यो व्हाट्सएप में आप को किसी को भी मैसेज भेजने के लिए उसका अपने कांटेक्ट में नंबर सेव करने की आवश्यकता नहीं होती। आप बिना मोबाइल नंबर सेव किए बिना भी उस पर मैसेज भेज सकते हैं।

Costomize App:-  यो व्हाट्सएप में आपको एप को कस्टमाइज करने का ऑप्शन भी मिलता है। यानि कि आप इस ऐप का आईकॉन कलर भी बदल सकते हैं। साथ ही साथ साथ टेक्स्ट के डिजाइन को भी चेंज कर सकते हैं। तथा ले आउट में भी बदलाव कर सकते हैं।

File length:-  यो व्हाट्सएप में आप किसी भी व्यक्ति को 700 MB की क्षमता वाली फाइल या कोई भी वीडियो सेंड कर सकते हैं। जो कि एक ऑफिशियल व्हाट्सएप में बहुत ही कम होती है।

Chat pin:-  यो व्हाट्सएप में आप 1000 से भी ज्यादा चैट को पिन कर सकते हैं। जबकि नॉर्मल व्हाट्सएप में आपको सिर्फ तीन चैट को ही पिन करने की सुविधा मिलती है।

ज्यादातर ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जाता है और जिसे डाउनलोड करना बहुत ही आसान होता है। हम यहां आपको यो व्हाट्सएप को डाउनलोड करने के बारे में बताने जा रहे हैं। इस व्हाट्सएप को फीचर्स को देखते हुए आप भी इसे अपने मोबाइल में ज़रूर इंस्टॉल करना चाहेंगे।

Download YOWhatsApp:-

यो व्हाट्सएप एप एक अनऑफिशियल ऐप है इसलिए यह गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है। गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध ना होने का कारण यह है कि यह ऐप गूगल के सभी नियम व शर्तों को नहीं मानता। यदि आप इस ऐप को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको इस वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आइए जानते हैं कि यो व्हाट्सएप एप को आप कैसे डाउनलोड कर सकते हैं।

Download YoWhatsApp

  1. जब कभी भी आप गूगल प्ले स्टोर के अलावा किसी अन्य वेबसाइट से कोई ऐप डाउनलोड करते हैं तो आपका ब्राउज़र  यह चेतावनी देता है कि यह आपके लिए हानिकारक भी हो सकता है।
  2. किसी भी अन्य वेबसाइट से किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले आपको अपने मोबाइल की सेटिंग में जाकर Unknown source को इनेबल करना होता है। इसके बाद ही आप इस ऐप को अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर सकते हैं।
  3. आप यो व्हाट्सएप की वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड बटन पर क्लिक करके उसे डाउनलोड कर सकते हैं।
  4. ऐप के डाउनलोड होने के बाद उसे इंस्टॉल करने के ऑप्शन पर क्लिक करें जहां यह आपसे कुछ परमिशन भी मांगता है जिस पर आपको allow करना है।
  5. यो व्हाट्सएप एप के इंस्टॉल होने के बाद आप इसे ओपन करके चेक कर सकते हैं कि यह सही काम कर रहा है या नहीं।
  6. अब आप इसमें अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें तथा अपने अकाउंट को वेरीफाई करने के लिए आपके पास एक OTP आता है। जब आप ओटीपी को वेरीफाई कर देते हैं तो यो व्हाट्सएप एप पर आपका अकाउंट बन जाता है अब आप इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

तो दोस्तों, आप यह बहुत अच्छी तरह जान चुके हैं कि यो व्हाट्सएप एप मैं क्या-क्या फीचर्स है और यह कैसे काम करता है तथा इसे डाउनलोड करने के लिए आपको किन बातों का ध्यान रखना है।

अब आपके मन में एक प्रश्न अवश्य आया होगा कि एक ऑफिसर व्हाट्सएप तथा यो व्हाट्सएप में क्या अंतर है कभी-कभी हम उलझन में भी पड़ जाते हैं कि हमें किस व्हाट्सएप का इस्तेमाल करना चाहिए। इसलिए हम आपको दोनों ही व्हाट्सएप की कुछ खूबियां और कमियां बताएंगे जिसे पढ़ने के बाद आप के सभी प्रश्नों के उत्तर मिल जाएंगे।

Yo WhatsApp vs Official WhatsApp:-

दोस्तों यो व्हाट्सएप में ऐसे कई फीचर्स है जो कि ऑफिसर व्हाट्सएप में नहीं है।  यो व्हाट्सएप का इस्तेमाल आपको और भी एडवांस बनाता है। या यू समझे कि यो व्हाट्सएप को आप अपने तरीके से हैंडल कर सकते हैं।

  • ऑफिशियल व्हाट्सएप गूगल की सभी नियमों व शर्तों को पूरा करता है इसीलिए हम कह सकते हैं कि यह पूरी तरह से सुरक्षित होता है जबकि इसके विपरीत यो व्हाट्सएप गूगल के किसी भी नियम व शर्तों को पूरा नहीं करता जिस वजह से मैं गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है तो ऐसे ऐप को डाउनलोड करना थोड़ा रिस्की हो सकता है।
  • ऑफिशियल व्हाट्सएप ऐप मैं यो व्हाट्सएप के मुकाबले फीचर्स बहुत ही कम है जैसे कि आप यो व्हाट्सएप एप में ऑडियो वीडियो कॉल के ऑप्शन पर जाकर उसे disable कर सकते हैं। जबकि ऑफिशल व्हाट्सएप ऐप में आपको ऐसा कोई ऑप्शन नहीं मिलता।
  • यदि आप ऑफिशियल व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे लॉक करने के लिए आपको किसी अन्य ऐप को डाउनलोड करने की आवश्यकता होती है। लेकिन यो व्हाट्सएप ऐप मैं आपको यह ऑप्शन मिलता है इसके लिए आपको किसी अन्य ऐप को डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है।
  • ऑफिशल व्हाट्सएप ऐप को कस्टमाइज करने का आपके पास कोई विकल्प नहीं होता आप सिर्फ अपने चैट बॉक्स को चेंज कर सकते हैं। जबकि यो व्हाट्सएप एप में आप पूरी थीम को भी चेंज कर सकते हैं।
  • यो व्हाट्सएप एप की सुरक्षा की कोई गारंटी नहीं है। जबकि ऑफिशल व्हाट्सएप एप पूरी तरह से सुरक्षित है और इसमें आपका डाटा भी सेव रहता है।
  • ऑफिशियल व्हाट्सएप ऐप में आपको अपना ऑनलाइन स्टेटस हाइड करने का कोई ऑप्शन नहीं मिलता जबकि हो व्हाट्सएप ऐप में आप उसे हाइड भी कर सकते हैं।

यो व्हाट्सएप ऐप की सुरक्षा पर भी एक सवाल जरूर बनता है जिसमें आप इसके advantage and disadvantage के बारे में जानेंगे।

Advantages & Disadvantages of YoWhatsApp:-

यो व्हाट्सएप पर सबसे पहला सवाल उसकी सुरक्षा पर आता है। क्या यह पूरी तरह से सुरक्षित है या नहीं। तो दोस्तों आपको बता दें कि यो व्हाट्सएप एप की सुरक्षा की कोई गारंटी नहीं हैं।

  • यदि आप यो व्हाट्सएप ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं। तो इसके लिए आपको खुद ही सुरक्षित रहने का पालन करना होगा यानि कि इसमें आपका डाटा चोरी भी किया जा सकता है। और ऐसे में आपके पास शिकायत का विकल्प भी नहीं होता।
  • यो व्हाट्सएप डेवलेपर आपके द्वारा भेजे गए किसी भी फाइल वीडियो या ऑडियो को सुन भी सकता है। कभी-कभी इसका गलत इस्तेमाल भी किया जा सकता है।
  • यह सच है कि यो व्हाट्सएप एप आपको ऑफिशियल व्हाट्सएप के मुकाबले अधिक फीचर्स देता है। तथा इसे इस्तेमाल करना भी आसान है।
  • यो व्हाट्सएप एप को आप स्वयं ही हैंडल कर सकते हैं। जबकि ऑफिशल व्हाट्सएप ऐप में आपको कई नियमों का पालन करना पड़ता है।
  • इस तरह के मोड ऐप्स जैसे जीबी व्हाट्सएप यो व्हाट्सएप के बेन होने का रिस्क बना रहता है। यानि कि यह एप किसी भी समय बेन किए जा सकते हैं।

निष्कर्ष:-

दोस्तों उम्मीद है आपका हमारा यह लेख जरूर पसंद आया होगा जिसमें बाकी सभी प्रश्नों का ध्यान रखते हुए जानकारी दी गई है। यदि आपको हमारा यह लेख जरूर पसंद आया होगा। यदि आपको यह लेख पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें। यदि आप इस लेख से संबंधित प्रश्न पूछना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

Share this post…







Source link

Leave a Comment

Exit mobile version