जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड करें न्यू वर्जन – 2021


दोस्तों, क्या आपने कभी जीबी व्हाट्सएप के बारे में सुना हैं? आजकल व्हाट्सएप ऐप का तो सभी इस्तेमाल करते हैं लेकिन लेकिन अब व्हाट्सएप एप की तरह आप जीबी व्हाट्सएप एप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

जो कि व्हाट्सएप ऐप की तरह ही काम करता है। इसे 2021 मैं लॉन्च किया गया हैं। जीबी व्हाट्सएप के बारे में पूरी जानकारी लेने के लिए इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें। यह जानकारी आपके बहुत ही काम आने वाली हैं।

क्यूंकि हम आपको बताने जा रहे हैं जीबी व्हाट्सएप एप के बारे में यह कैसे काम करता है और आप जीबी व्हाट्सएप एप को कैसे डाउनलोड कर सकते हैं। और साथ-साथ आप जीबी व्हाट्सएप एप के फीचर्स के बारे में भी पढ़ेंगे। तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं आपके पहले प्रश्न GB Whatsapp क्या हैं? से।

Download जीबी व्हाट्सएप

GB WhatsApp क्या हैं?

जीबी व्हाट्सएप एक प्रकार का मैसेजिंग एप है। जिस पर आप व्हाट्सएप एप की तरह मैसेज के साथ साथ चैट कर सकते हैं। GBWhatsApp, WhatsApp का नया version हैं। लेकिन इन दोनों ही एप में एक सबसे बड़ा अंतर है और वह यह है कि जीबी व्हाट्सएप में व्हाट्सएप ऐप के मुकाबले अधिक फीचर्स है। इसका सीधा सीधा मतलब यह है कि जो फीचर्स आपको नॉर्मल व्हाट्सएप एप में नहीं मिलते हैं वह फीचर्स आपको जीबी व्हाट्सएप एप में मिलेंगे।

जीबी व्हाट्सएप एप में भी आप व्हाट्सएप एप की तरह किसी भी तरह के फोटो, मैसेज, ऑडियो या फिर वीडियो, साथ ही साथ फाइल भी शेयर कर सकते हैं।

GBWhatsApp को OG mods app भी कहा जाता हैं। अब आप समझ गए कि जीबी व्हाट्सएप एप क्या है? तो दोस्तों चलिए बढ़ते हैं अगली जानकारी यानि जीबी व्हाट्सएप एप के फीचर्स की तरफ।

GB WhatsApp Features.

दोस्तों, जैसा कि आप जानते हैं जीबी व्हाट्सएप एप में नॉर्मल व्हाट्सएप ऐप से कहीं अधिक फीचर्स है।

  1. जीबी व्हाट्सएप एप का सबसे पहला फीचर यह है कि उसमें आप select contact को अपना last seen hide या फिर show कर सकते हैं।
  2. यदि आप जीबी व्हाट्सएप पर किसी को मैसेज करना चाहता है तो आप उसका शेड्यूल भी सेट कर सकते हैं। यानि आपका मैसेज उसी समय डिलीवर होगा जो टाइम आपने अपने gb व्हाट्सएप में सेट किया हुआ है।
  3. जीबी व्हाट्सएप में आप चैट बैकग्राउंड को चेंज करने के साथ-साथ पूरी टीम भी चेंज कर सकते हैं। जहां आपको कलर चेंज करने का भी ऑप्शन मिलता है।
  4. जीबी व्हाट्सएप एप की सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप अपने मैसेज में Blue tick और Double tick को hide भी कर सकते हैं।
  5. जीबी व्हाट्सएप एप में आपको Emoji भी new style के मिलते हैं जो आपके मैसेज को और भी शानदार बना सकते हैं।
  6. जीबी व्हाट्सएप एप की फीचर्स में एक बहुत ही शानदार फीचर्स है status से संबंधित जाने कि आप किसी के भी स्टेटस को कॉपी भी कर सकते हैं।
  7. जीबी व्हाट्सएप एप में किसी भी बड़ी फाइल को आप बिना Compressor किए आसानी से send कर सकते हैं।
  8. जीबी व्हाट्सएप एप में इमेज फाइल में आप 90 इमेज फाइल एक साथ सेंड कर सकते हैं।

तो दोस्तों, है ना कमाल के फीचर्स तो अब आपका अगला प्रश्न यह होगा कि आप जीबी व्हाट्सएप एप को आपने device में कैसे इनस्टॉल कर सकते हैं।

GB Whatsapp app कैसे इनस्टॉल करें।

दोस्तों, जीबी व्हाट्सएप एप ऑफिशियल एप नहीं है इस वजह से यह आपके गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है।

जीबी व्हाट्सएप ऐप को डाउनलोड करने के लिए आपको google chrome की सहायता लेनी जहां से आप इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

आप निचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड कर सकते है

Download जीबी व्हाट्सएप

  • जीबी व्हाट्सएप हमारी वेबसाइट से आप इसे बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। ध्यान रहे कि आप जीबी व्हाट्सएप एप के न्यू अपडेट वर्जन को ही डाउनलोड करें।
  • जीबी व्हाट्सएप एप को डाउनलोड करने के बाद आपको उसे अपने डिवाइस में इंस्टॉल करना है इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल की setting change करनी हैं। यानि कि आप आपने मोबाइल से Unknown source से enable करें। ध्यान रहें कि जब तक आप अपने मोबाइल में unknown source को enable नहीं करते तब तक आप इस ऐप को इनस्टॉल नहीं कर सकते।
  • अब आप उस पर अपना मोबाइल नंबर डालकर वेरीफाई कर सकते हैं। और जीबी व्हाट्सएप एप को इस्तेमाल कर सकते हैं।

दोस्तों, अब आप बहुत ही आसानी से आपने मोबाइल में जीबी व्हाट्सएप एप को इंस्टॉल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि व्हाट्सएप ऐप पर जीबी व्हाट्सएप ऐप में क्या अंतर है।

GB Whatsapp app और WhatsApp में अंतर।

दोस्तों, जीबी व्हाट्सएप पर में ऐसे कई फीचर्स है जो आपको नॉर्मल व्हाट्सएप ऐप में नहीं मिलते तो आइए जानते हैं कि इन दोनों ही एप में क्या अंतर है।

  • नॉर्मल व्हाट्सएप में आप अपना last seen hide तो कर सकते हैं लेकिन यह फीचर आपके फोन में उपलब्ध सभी कांटेक्ट के लिए हाइड हो जाता है। जबकि जीबी व्हाट्सएप एप में आप अपना last seen hide करने के लिए अपने अनुसार कांटेक्ट को सेलेक्ट भी कर सकते हैं।
  • नॉर्मल व्हाट्सएप ऐप में आप चैट बैकग्राउंड चेंज कर सकते हैं लेकिन जीबी व्हाट्सएप एप में आप चेयर बैकग्राउंड के साथ-साथ पूरी थीम भी चेंज कर सकते हैं।
  • जीबी व्हाट्सएप में किसी के भी द्वारा भेजी गई वीडियो को देखने के लिए आपको लोडिंग का इंतजार नहीं करना पड़ता। जबकि नॉर्मल व्हाट्सएप में किसी भी वीडियो को देखने के लिए आपको पहले उसे लोड करना पड़ता है।
  • जीबी व्हाट्सएप में आप किसी के भी स्टेटस को आसानी से कॉपी कर सकते हैं जबकि नॉर्मल व्हाट्सएप में किसी के भी स्टेटस को कॉपी करने के लिए आपको अलग से ऐप डाउनलोड करना पड़ता है।
  • जीबी व्हाट्सएप ऐप में आपको ब्लू टिक और डबल टिक को हाइड करने का ऑप्शन भी मिलता है  जबकि नॉर्मल  व्हाट्सएप ऐप में आप ऐसा नहीं कर सकते हैं।

दोस्तों, जीबी व्हाट्सएप एप में ऐसे कई फीचर से जो नॉर्मल व्हाट्सएप ऐप को इससे बहुत ही अलग बनाते हैं। जीबी व्हाट्सएप एप को इस्तेमाल करने से पहले उसके Advantage & Disadvantage के बारे में जानना बहुत ही आवश्यक है।

Advantage & Disadvantage

दोस्तों, ऐसे कई ऐप होते हैं जिन के फीचर्स के बारे में जानकर हम उसे अपने डिवाइस में इंस्टॉल कर लेते हैं लेकिन हमें उस ऐप तो डाउनलोड करने से पहले इन सभी ऐप के बारे में सभी जानकारी देना आवश्यक होता हम आपको बताना चाह रहे हैं जीबी व्हाट्सएप एप के कुछ advantages & disadvantages.

  1. दोस्तों, क्योंकि जीबी व्हाट्सएप एप एक ऑफिशियल ऐप नहीं है इसलिए आप गूगल प्ले स्टोर से तो डाउनलोड नहीं कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी वेबसाइट का ही सहारा लेना होगा।
  2. जीबी व्हाट्सएप एप जैसे कोई एप जो गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं होते इसका मतलब नहीं होता है कि यह गूगल प्ले स्टोर कि किसी भी नीति को फॉलो नहीं करते ऐसे ऐप में आपकी डाटा सिक्योरिटी की कोई गारंटी नहीं होती।
  3. यहाँ हम कह सकते हैं कि एक नॉर्मल व्हाट्सएप के मुकाबले जीबी व्हाट्सएप एप में कई सारे फीचर्स है लेकिन जीबी व्हाट्सएप एप के सुरक्षित होने की कोई गारंटी नहीं है। इसे आप अपने रिस्क पर भी डाउनलोड कर सकते हैं।
  4. नॉर्मल व्हाट्सएप ऐप में आपकी चैट को Encrypted कर दे जाता है यानि कि उसे सिर्फ आप या फिर आपकी कांटेक्ट के बीच ही सीमित रखा जाता है लेकिन जीबी व्हाट्सएप एप आपके अकाउंट को accessed भी किया जा सकता है।
  5. जीबी व्हाट्सएप को इंस्टॉल करने से पहले मैं आपसे कुछ permission मांगता है जिसे आप allow भी कर देते हैं लेकिन आप यह नहीं जानते कि यहां आपका डाटा चोरी भी किया जा सकता है।
  6. जीबी व्हाट्सएप को डाउनलोड करने के लिए इसकी कोई ऑफिशियल वेबसाइट भी नहीं है यानि कि यदि आप का डाटा लीक हो जाता है तो आप कुछ नहीं कर सकते।

Conclusion:-

दोस्तों, उम्मीद है आप हमारा यह लेख “जीबी व्हाट्सएप क्या हैं” पसंद आया होगा। इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आपको अवश्य ही कुछ नई जानकारी मिली होगी। जी आपका मारी है जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। यदि आप इस लेख से संबंधित प्रश्न पूछना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते।

Share this post…







Source link

Leave a Comment