ऐप बैन होने के बाद TikTok क्रिएटर्स ने Instagram और YouTube को स्थानांतरित कर दिया


टिकटोक को भारत में बैन कर दिया गया है। ऐसे में इस लघु वीडियो प्लेटफॉर्म के क्रिएटर्स के बारे में फैन्स को उनसे इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जुड़ने के लिए कह रहे हैं। टिकटॉक ऐप को अब ऐप्पल के ऐप स्टोर या Google Play से डाउनलोड नहीं किया जा सकता है। लेकिन जिन लोगों के फोन में यह ऐप पहले से मौज़ूद है, उनके लिए अभी तक यह काम कर रहा है। ऐसे में कुछ टिकटोक क्रिएटर्स ने इंस्टाग्राम का उपयोग करने के तरीके पर वीडियो बनाया है, क्योंकि अब ये क्रिएटर्स के पास प्लेटफॉर्म स्विच करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। इसी तरह से कई टिकटॉक यूज़र्स ने इस प्लेटफॉर्म पर अपने फ़ैन्स के लिए लाइव ड्राइवकास्ट किया और उन्हें इंस्टाग्राम पर जुड़ने की जोड़ियों की। बता दें, सोमवार की रात इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने चीन के टिकट सहित 59 क्षुधा को भारत में बैन कर दिया था। सरकार ने अपने आदेश में कहा है कि इन ऐप्स से भारत की संप्रुभता और एकता को एक तरह का खतरा है जिसके कारण से ही यह फैसला लिया गया है। कुछ टिकटॉक यूज़र्स लोगों को उनसे YouTube पर जुड़ने को कह रहे हैं।लोकप्रिय टिकटॉक क्रिएटर्स अपने टिकटॉक प्रोफाइल पर इंस्टाग्राम अकाउंट का ब्योरा लंबे समय से दे रहे हैं। लेकिन ये से ज़्यादातर यूज़र्स फेसबुक के इस ऐप को सिर्फ प्रमोशन प्लेटफॉर्म के तौर पर इस्तेमाल करते आए हैं।

पहचान गुप्त रखने की स्थिति में एक टिकटक कच्चे माल ने गैजेट्स 360 को बताया, “मैंने अभी तक इंस्टाग्राम का इस्तेमाल resular वीडियो पोस्ट करने के लिए नहीं किया। क्योंकि इस प्लेटफॉर्म पर हमारे कंटेंट की पहुंच यूज़र्स तक टिकटॉक की तुलना में कम है।”

अब सरकार द्वारा बैन कर दिए जाने के बाद टिकटॉक क्रिएटर्स के पास अपनी इस सोच बदलने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है। अब इन लोगों ने इंस्टाग्राम को डिफॉल्ट प्लेटफॉर्म के तौर पर इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है।

सोमवार रात बैन किए जाने के बाद से टिकटोक क्रिएटर्स ने अपने प्रोफाइल पर वीडियो पोस्ट करके अपने फॉलोअर्स को इंस्टाग्राम पर उन्हें फॉलो करने को कहा है। कुछ क्रिएटर्स ने तो अपने YouTube चैनल का भी ब्योरा दिया है। ताकि उनके फेक टिकटॉक बैन होने के बावजूद अन्य प्लेटफॉर्म के ज़रिए उनसे जुड़े रहें।

कई TikTok इन्फ्लूएंसर्स वीडियो बनाकर इंस्टाग्राम इस्तेमाल कर रहे हैं और उन्हें फॉलो करने के बारे में बता रहे हैं। इसके अलावा टिकटॉक पर #TikTokBan हैशटैग पर ज्यादा ट्रैफिक देखने को मिल रहा है।

->



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: