एफएम व्हाट्सएप डाउनलोड करें 2021


दोस्तों, आप व्हाट्सएप ऐप का इस्तेमाल तो करते ही हैं। जो कि एक मैसेंजर एप है। लेकिन क्या आपने एफएम व्हाट्सएप का नाम सुना है। जो कि व्हाट्सएप एप की तरह ही काम करता है।

लेकिन व्हाट्सएप ऐप और एफएम व्हाट्सएप एप में एक बहुत ही बड़ा अंतर यह है कि आपको एफएम व्हाट्सएप एप में कहीं अधिक ऐसे फीचर्स मिलते हैं जो आपको नॉर्मल व्हाट्सएप ऐप में नहीं मिलते। आइए जानते हैं कि एफएम व्हाट्सएप एप में कौन-कौन से विचार से और यह व्हाट्सएप कैसे काम करता है।

एफएम व्हाट्सएप डाउनलोड करें

Download FMWhatsApp

FM WhatsApp क्या हैं?

दोस्तों, एफएम व्हाट्सएप एप मैसेंजर एप है। यह व्हाट्सएप ऑफिशियल व्हाट्सएप का एक MOD APK हैं। इस ऐप को आप व्हाट्सएप की तरह ही अपने मोबाइल फोन में इस्तेमाल कर सकते हैं।

FM WhatsApp की full form “Fouad Mokdad whatsapp” इस एप का developer Fouad Mokdad हैं। इस ऐप में सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें लोगों की प्राइवेसी का पूरा ध्यान रखा गया है। एफएम व्हाट्सएप एप में last seen hide, Hide blue tick, जैसे कई फीचर्स है जो आप के डाटा को सिक्योर होने के साथ-साथ प्राइवेसी भी प्रदान करते हैं।

एफएम व्हाट्सएप एप की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस ऐप के फीचर्स के बारे में जानना बहुत आवश्यक है। तो चलिए जानते हैं कि इस ऐप में कौन-कौन से फीचर्स है। जो इससे बहुत ही शानदार बना देते हैं।

FM Whatsapp के फीचर्स

दोस्तों, एफएम व्हाट्सएप एप के ऐसे कई फीचर्स है जो नॉर्मल व्हाट्सएप ऐप से इस ऐप को बहुत अलग बनाता है।

1. Last Seen Hide:- Last seen hide का मतलब है कि आप अपने एफएम व्हाट्सएप में अपना Last seen Hide कर सकते हैं और इसके बावजूद आप अपने व्हाट्सएप के किसी भी person का last seen देख सकते हैं।

2. Blue tick hide:– इस फीचर्स की मदद से आप अपने एफएम व्हाट्सएप एप में blue tick को hide कर सकते हैं। इससे sender को यह पता नहीं चलता कि उसके द्वारा भेजा गया मैसेज आपने पढ़ा हैं या नहीं। यदि आप उस मैसेज को पढ़ भी लेते हैं तब भी blue tick show नहीं करता।

3. Anti delete massage:– Anti delete massage को enable करने के बाद कोई भी सेंडर यदि अपने द्वारा भेजे गए किसी भी मैसेज को डिलीट कर देता है तो वह आपके व्हाट्सएप में से डिलीट नहीं होता। यानि कि उसके द्वारा भेजे गए मैसेज को डिलीट करने के बाद भी आप उसे पढ़ सकते हैं।

4. Read delete massage:-  कभी-कभी ऐसा होता है कि कोई आपको मैसेज भेज कर तुरंत ही डिलीट कर देता है। ऐसे में यह जाना मुश्किल होता है कि वह मैसेज क्या था। read delete massage की मदद से आप डिलीट किए हुए मैसेज को भी पढ़ सकते हैं।

No need to save contact:-  एफएम व्हाट्सएप एप में आपको किसी भी व्यक्ति को मैसेज भेजने के लिए उसका कांटेक्ट नंबर अपने मोबाइल में सेव करने की आवश्यकता नहीं होती आप उस मोबाइल नंबर को बिना सेव किए किए ही एफएम व्हाट्सएप ऐप की मदद से उसे कोई भी मैसेज भेज सकते हैं।

Theme replace:-  एफएम व्हाट्सएप एप में आपको 3 को चेंज करने का ऑप्शन भी मिलता है। यानी कि आप अपने व्हाट्सएप की थीम को बदल सकते हैं और अपने एफएम व्हाट्सएप एप को और भी शानदार बना सकते हैं।

Chat pin:-  एफएम व्हाट्सएप एप की मदद से आप 100 तक chat को pin कर सकते हैं। जबकि नॉर्मल व्हाट्सएप ऐप में आपको सिर्फ तीन चैट को पिन करने की सुविधा ही मिलती है। साथ ही साथ एफएम व्हाट्सएप ऐप की मदद से आप 500 लोगों के ग्रुप को संदेश भेजने की क्षमता प्रदान करता है।

Hide view status:-  इस फीचर्स की मदद से आप यदि किसी के स्टेटस को चेक करते हैं उसे पता चल जाता है कि आपने स्टेटस चेक किया हैं। तो आप hide view status के विकल्प का इस्तेमाल करके अपने व्यू को हाइड भी कर सकते हैं।

Anti delete status:-  कभी-कभी ऐसा होता है कि कोई अपना स्टेटस पोस्ट करने के बाद उसे तुरंत ही डिलीट कर देता है। ऐसे में उस स्टेटस को देखने के लिए आप anti delete status के फीचर्स का इस्तेमाल करके फिर से उस स्टेटस को देख सकते हैं।

Hide typing, recording, blue microphone.

Second tick :-

एफएम व्हाट्सएप ऐप में आपको बहुत सारी सुविधाएं मिलती हैं जैसे कि आप जब किसी को मैसेज भेज रहे हो तुम्हें तो टाइपिंग या फिर रिकॉर्डिंग शो करता है। इसे आप हाइड भी कर सकते हैं। साथ ही साथ आप ब्लू माइक्रोफोन और सेकंड टिक को भी हाइड कर सकते हैं।

Set my name:-  दोस्तों जब कभी भी आप किसी ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो उस ऐप को इंस्टॉल होने के बाद अपने नाम के साथ शो करता है जैसे कि आपके व्हाट्सएप का नाम उस पर लिखा होता है। लेकिन एफएम व्हाट्सएप मैं आप सेट माई नेम के फीचर्स का इस्तेमाल करके अपने एफएम व्हाट्सएप का नाम चेंज करके अपना पसंदीदा नाम भी रख सकते हैं।

तो दोस्तों अब आप यह जान गए होंगे कि एफएम व्हाट्सएप एप के क्या-क्या फीचर्स है। आइए जानते हैं कि असम व्हाट्सएप ऐप को आप अपने मोबाइल में किस तरह इंस्टॉल कर सकते हैं।

FM whattsapp Installation:-

FM whatsapp को सिर्फ आप अपने स्मार्टफोन या Android फोन में ही चला सकते हैं। एफएम व्हाट्सएप ऐप एक मोड ऐप है इसलिए यह आपको गूगल प्ले स्टोर पर नहीं मिलेगा। आप एफएम व्हाट्सएप एप को इस वेबसाइट से ही डाउनलोड कर सकते हैं।

Download FMWhatsApp

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Unknown source के ऑप्शन पर जाकर उसे इनेबल करना होगा यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप एफएम व्हाट्सएप को उसकी ऑफिशल वेबसाइट से डाउनलोड नहीं कर सकते।

  • एफएम व्हाट्सएप एप की ऑफिशियल वेबसाइट से व्हाट्सएप डाउनलोड करने के बाद ओपन करके उसे इंस्टॉल करें।
  • एफएम व्हाट्सएप एप के इंस्टॉल होने पर आप ऐप को ओपन करके उसमें अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • अपना मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आपको कंटिन्यू के बटन पर क्लिक करना है जहां पर आपको एक OTP मिलता है। OTP वेरीफाई करके आप अपना असम व्हाट्सएप एप्प चालू कर सकते हैं।

WhatsApp vs FM WhatsApp

दोस्तों, यदि आप अपने मोबाइल में व्हाट्सएप ऐप का इस्तेमाल कर रहें हैं और अब आप एफएम व्हाट्सएप ऐप का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो ऐसा करने से पहले आप इन दोनों एप्स के फीचर्स को अच्छी तरह से जान लें।

दोस्तों यह बात सच है कि नॉर्मल व्हाट्सएप ऐप के मुकाबले आपको एफएम व्हाट्सएप में से कहीं अधिक फीचर्स मिलते हैं। लेकिन नॉर्मल व्हाट्सएप ऐप मैं भी ऐसी कोई खास बात है जिस वजह से आप नार्मल व्हाट्सएप ऐप को अपने फोन में स्तेमाल करना चाहेंगे।

  1. नॉर्मल व्हाट्सएप ऐप में आपको स्टेटस मैं वीडियो लगाने के लिए सिर्फ 30 सेकंड की सीमा मिलती है लेकिन एफएम व्हाट्सएप एप में आपको यही सुविधा से 5 मिनट की मिलते हैं।
  2. नॉर्मल व्हाट्सएप ऐप में आप सिर्फ अपने चैट का कलर नेम वॉलपेपर चेंज कर सकते हैं जबकि एफएम व्हाट्सएप एप में आपके पास पूरी थीम चेंज करने का विकल्प होता है।
  3. नॉर्मल व्हाट्सएप ऐप में आप पूरी तरह से सुरक्षित होते हैं मतलब आपका डाटा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है। लेकिन ऐप व्हाट्सएप ऐप में आपको इस प्रकार की कोई गारंटी नहीं दी जाती।
  4. नॉर्मल व्हाट्सएप ऐप को आप अपने गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं क्योंकि यह ए गूगल की सभी नीतियों को फॉलो करता है। जबकि एफएम व्हाट्सएप ऐप को डाउनलोड करने के लिए आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होता है। क्योंकि एफएम व्हाट्सएप एप गूगल की सभी नीतियों को पूरा नहीं करता।
  5. नॉर्मल व्हाट्सएप ऐप में आप जब अपने लास्ट सीन को हाइड करते हैं तो आप भी किसी के लास्ट सीन को चेक नहीं कर सकते। जबकि एफएम व्हाट्सएप एप में आप लास्ट सीन को हाइड करने के बाद भी किसी अन्य के लास्ट सीन और चेक कर सकते हैं।
  6. नॉर्मल व्हाट्सएप में यदि आप किसी के स्टेटस को देखते हैं तो इससे पता चल जाता है कि आपने उसके स्टेटस को चेक किया है। यदि आप एफएम व्हाट्सएप ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप व्यू स्टेटस को हाइट भी कर सकते हैं।

दोस्तों, जब कभी भी हम किसी भी नए ऐप के बारे में जानते हैं तो उसके आकर्षक फीचर्स को देखते हुए हम उसे अपने डिवाइस में इंस्टॉल करना चाहते हैं लेकिन किसी भी ऐप को अपने डिवाइस में डाउनलोड करने से पहले हमें उसके advantage&disadvantage के बारे में पता करना भी आवश्यक होता है।

FMWhatsApp Advantages & Disadvantages

एफएम व्हाट्सएप एप की ऐसी बहुत सी हो गया है जिसकी वजह से आप इसे अपने डिवाइस में डाउनलोड करना चाहेंगे जैसे :-

  • एफएम व्हाट्सएप एप की थीम लाइब्रेरी मैं आपको ऐसे कई विकल्प मिलते हैं जिससे आप अपने व्हाट्सएप ऐप की टीम को चेंज कर सकते हैं।
  • एफएम व्हाट्सएप एप में आप स्टेटस लगाने के लिए वीडियो की अधिकतम सीमा 5 मिनट तक होती है जबकि नॉर्मल व्हाट्सएप में ही है आपका सिर्फ 30 सेकंड की ही मिलती है
  • एफएम व्हाट्सएप एप में आपको थीम लाइब्रेरी तथा स्टेटस फीचर्स के साथ साथ एंटी डिलीट मैसेज, लास्ट सीन हाइड, हाइड ब्लू टिक ऐसे और भी विकल्प मिलते हैं जिस वजह से आप इसमें अपने डिवाइस में डाउनलोड करना चाहेंगे।
  • लेकिन दोस्तों एफएम व्हाट्सएप में आपकी प्राइवेसी की कोई गारंटी नहीं होती है एफएम व्हाट्सएप डेवलेपर आपके सभी भेजे गए मैसेजेस को देख सकता है।
  • यदि बात की जाए एफएम व्हाट्सएप एप की स्पीड के बारे में तो नॉर्मल व्हाट्सएप ऐप से बहुत ही कम होती है। इस ऐप के सभी फंक्शन बहुत ही स्लो काम करते हैं।
  • एफएम व्हाट्सएप एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है इसका मतलब यह है कि यह गूगल की नीति को पूरा नहीं करता। इसलिए इस ऐप को इसकी ऑफिशल वेबसाइट से डाउनलोड करना पड़ता है। इस वजह से हम कह सकते हैं कि यह एक पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है।

निष्कर्ष:-

दोस्तों इस लेख में आपको नॉर्मल व्हाट्सएप और एफएम व्हाट्सएप एप की जानकारी दी गई है यहां आपको दोनों व्हाट्सएप के बारे में बताया गया है। साथ ही साथ आपको एवं व्हाट्सएप के फीचर्स और उसके बारे में भी बताया गया है। उम्मीद है आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा होगा यदि आप इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

Share this post…







Source link

Leave a Comment

Exit mobile version